side effects of turmeric : भूलकर भी ना करें हल्दी का सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

https://ift.tt/3cK3O2f

side effects of turmeric : देश में हल्दी का सेवन सदियों से किया जा रहा है. इसके अद्भुत गुणों के चर्चे अब पूरी दुनिया में होने लगे हैं. किसी भी शुभ कार्य से लेकर स्वास्थ्य संबंधी नुस्खों पर हल्दी का ही उपयोग किया जाता है. ऐसा नहीं है कि हल्दी का सेवन हर जगह कारगर ही साबित होता है. हल्दी स्वास्थ्य के जितनी गुणकारी है, उतनी ही हानिकारक भी है. दरअसल हल्दी गर्म होती है तो चोट लग जाने या फिर सर्दी के मौसम में ये शरीर के लिए फायदेमंद साबित होती है. जबकि जिन लोगों के शरीर का पहले से ही तापमान काफी ज्यादा रहता है. उन्हें हल्दी का सेवन नुकसानदेह हो सकता है.
आइए जानते हैं कब हल्दी का सेवन नुकसानदेह हो जाता है.

  • अगर आप के शरीर में लीवर से जुड़ी कोई समस्या है तो हल्दी के दूध का सेवन आपको नहीं करना चाहिए. दरअसल लीवर की गंभीर बीमारी वाले शख्स का इसपर विपरीत असर पड़ता है.
  • गर्भवती महिलाओं को हल्दी के दूध को पीने की सलाह दी जाती है. ऐसा माना जाता है कि हल्दी के दूध के सेवन से बच्चे का रंग साफ होता है. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि इस तरह से दूध का सेवन गर्भवती महिलाओ के लिए हानिकारक होता है. हल्दी का दूध महिलाओं के गर्भाशय का संकुचन, गर्भाशय में रक्त स्रव या गर्भाशय में ऐंठन पैदा कर देता है. गर्भधारण के 3 महीने के भीतर हल्दी वाले दूध का सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है. ऐसे समय डॉक्टर से सलाह लेकर ही किसी खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए
  • हमारे खाद्य पदार्थों का सेवन अपने शरीर की जरूरतों के हिसाब से करना चाहिए. जिस शख्स का तापमान ठंडा होता है उसे गर्म तासीर के खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. वहीं जिस शख्स के शरीर का तापमान गर्म रहता है उसे ठंडी तासीर के खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. शरीर का तापमान हमारे दैनिक कार्यों पर निर्भर करता है. जिन लोगों को गर्म चीजें खाने पर जल्दी असर होता है उनके लिए हल्दी के दुध का सेवन नुकसानदेह हो सकता है. हल्दी के दूध का सेवन आपके शरीर का तापमान बढ़ाकर पिम्पल, कब्ज, खुजली और बैचेनी जैसी समस्या पैदा कर सकता है.

The post side effects of turmeric : भूलकर भी ना करें हल्दी का सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान appeared first on INDEPENDENT NEWS.



from INDEPENDENT NEWS https://ift.tt/3nJ5b7m
via IFTTT

Comments